ऐ.पी.जे अबुल कलाम HAPPY BIRTHDAY


 15 अक्टूबर आ रहा है !!

 ..हमें याद रखना है .. एक महान वैज्ञानिक ..ऋषि तुल्य राजनेता का जन्मदिन ..जिनके महान प्रयासों से देश ' परमाणु और मिसाइल तकनीकी में ' विश्व के सुपर पावर ग्रुप ' में सम्मिल्लित हो सका ..

.... इस महान विभूति का नाम है ऐ.पी.जे अबुल कलाम 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वर जिले के धनुषकोडी ग्राम में जन्मे ' कलाम सर ' का जीवन अभावों में ही बीता ..4 दशकों तक ' रक्षा अनुसन्धान एवं विकास संगठन ' और ' भारतीय अन्तरिक्ष आयोग ' का कुशल नेतृत्त्व किया..

1974 के बाद 1998 में भारत के दुसरे सफल परुमाणु परीक्षण का कुशल नेतृत्व किया ...वहीँ पृथ्वी और अग्नि 5 जैसे 'अंतर महा द्वीपीय ' प्रक्षेपास्त्र के भी सफल परिक्षण में कुशल नेतृत्व किया ...

2002 में भारत गणराज्य के राष्ट्रपति निर्वाचित हुवे..और भारत माँ के सच्चे सपूत को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ' भारत रत्न ' भी मिला ..कदाचित सर्वाधिक उपयुक्त सम्मान इस भारत माँ के लाडले के अनुरूप..वस्तुतः वो ' भारत रत्न ' ही थे..महान गुरुवो विक्रम साराभाई , सतीश धवन और ब्रम्ह प्रकाश की विरासत निरंतर आगे बढाते रहे ..

युवाओं के मार्गदर्शक ..पथ प्रदर्शक ने ' विंग्स आफ फायर ' नाम से एक आत्म कथा भी लिखी ..आत्मिक विचारो को प्रगट करने के लिए ' गाइडिंग सोल्स - डायलाग आफ दी परपज आफ लाइफ ' और ..2020 तक भारत को महा शक्ति बनाने के अपने स्वप्न और जो प्रयास किये जाने थे उनका विस्तृत विवरण भी एक पुस्तक ..इण्डिया 2020 भी लिखी ..ऐसी महान विभूतियाँ ..बार बार जन्म लें इस देश की माटी में..नमन कलाम सर ,,

................जयहिंद.!!

Comments

Popular posts from this blog

GHAZAL LYRIC- झील सी ऑंखें शोख अदाएं - शायर: जौहर कानपुरी

Ye Kahan Aa Gaye Hum_Lyric_Film Silsila_Singer Lata Ji & Amitabh ji

SUFI_ NAMAN KARU MAIN GURU CHARNAN KI_HAZRAT MANZUR ALAM SHAH