ROOH-E-SHAHARI


आसमां में खलबली है, सब पूछ रहे हैं
 कौन फिरता है जमीन पे, चांद सा चेहरा लिए
- - - -
खरीद लेंगे सबकी सारी उदासियाँ दोस्तों

सिक्के हमारे मिजाज़ के,चलेंगे जिस रोज
- - - -

जब तक तुम्हारे पास पैसा है

 लोग पूछेंगे, भाई कैसा है
- - - -

मत करो ज़ुल्म के महल तामीर,

ज़लज़ले बेसबब नहीं आते।
- - - -

तुम ही ने सफर कराया था मोहब्बत की किश्ती पर

अब नजरे न चुराओमुझे डूबता देख कर
- - - -

अनजान अपने आप सेवो  शख्स रह गया

 जिसने उम्र गुजार दी, औरों की फिक्र में
- - - -

काश कोई अपना हो, आईने जैसा

 जो हंसे भी साथ और रोए भी साथ
- - -

पूछ रही है आज मेरी हर शायरी मुझसे

 कहां गए वह दीवाने जो वाह-वाह किया करते थे
- - - -

ऐ इंसान अब तो मान इस धरा पर तू है मेहमान

ऐ इंसान,अब तो मान प्रकृति का, होना चाहिये सम्मान
- - - -

चापलूसी करना कोई आसान काम नहीं

हुनर चाहिए आदमी को दुम  हिलाने के लिए
- - - -

मूर्ख के लिए किताबें क्या

 अंधे के लिए आईना क्या
- - - -

तेरे हाथों में मुझे अपनी तकदीर नजर आती है

 देखू मैं जो भी चेहरा, तेरी तस्वीर नजर आती है
- - - -

चलो सिक्का उछाल के कर लेते हैं फैसला आज

 चित आए तो तुम मेरे और पट आए तो हम तेरे
- - - -

बाँध दे कोई काला धागा, नज़र-ए-उलफत का,

बेपनाह इश्क है तुझसे कोई, नज़र ना लगा दे
- - - -

उन से नैन मिलाकर देखो

ये धोखा भी खा कर देखो
किसी अकेली शाम की चुप में
गीत पुराने गाकर देखो
- मुनीर नियाज़ी
- - - -

रूह के दामन से अपनी दुनिया-दारी बाँध कर

चल रहे हैं दम-ब-दम आँखों पे पट्टी बाँध कर
ऐ मेरे दरिया अगर कोई भरोसा हो तेरा
छोड़ जाऊँ मैं तेरी लहरों से कश्ती बाँध कर
- खावरजीलानी
- - - - 
ख़ंजर से लकीरों को बदलने चले थे हम,
नादान हथेलियों में कई ज़ख़्म भर गए !
- फिरोज़ खान अल्फ़ाज़
- - -

मुद्दत से   मेहमान न    कोई आया    है घर में

हमने  कब ऐसा  सन्नाटा     देखा है     घर में।
- - - -

शोख़ नज़रों से वार कर गया

दिल  मेरा  बेक़रार  कर गया
उसकी सूरत पे तुम न लुटना
मैं तो बस ऐतबार  कर, गया
#आसी यूसुफ़पुरी
- - - -

बड़े चुपके से भेजा था मेरे महबूब ने एक गुलाब,

कमबख्त उसकी खुशबू ने, सारे शहर में हंगामा कर दिया
- - - -

मासूम मयखानों पर ही,

 हुकूमत-ए-रुसवा क्यों
- - - -

Comments

Popular posts from this blog

GHAZAL LYRIC- झील सी ऑंखें शोख अदाएं - शायर: जौहर कानपुरी

Ye Kahan Aa Gaye Hum_Lyric_Film Silsila_Singer Lata Ji & Amitabh ji

SUFI_ NAMAN KARU MAIN GURU CHARNAN KI_HAZRAT MANZUR ALAM SHAH